Coconut oil tips: क्या खाना बनाने के लिए नारियल तेल का उसे किया जा सकता है, आइए जाने

Coconut oil tips: पिछले कुछ सालों से नारियल तेल को फिटनेस के मामले में काफी प्रसिद्धि मिली है। कई शोधों से पता चला है कि इसमें भरपूर मात्रा में स्वस्थ वसा और विभिन्न पोषक तत्व मौजूद होते हैं। फिर भी, यह सवाल बार-बार उठता है कि क्या नारियल का तेल उतना स्वास्थ्यवर्धक है या नहीं, जैसा कि कई शोधों में प्रदर्शित किया गया है।

यह सवाल लगातार विवादास्पद होता जा रहा है। कुछ लोगों का तर्क है कि नारियल तेल का स्वास्थ्य लाभ उतना अच्छा नहीं होगा जितना पहले माना जाता था। तो आइए अधिक गहराई से देखें और 5 कारणों पर नज़र डालें कि क्यों नारियल का तेल उतना स्वास्थ्यवर्धक नहीं है जितना हम सोचते हैं।

Coconut के तेल में हाई फैट

Coconut के तेल में उच्च स्तर की संतृप्त वसा होती है, जो शरीर के भीतर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (अक्सर ‘खराब’ कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है) के स्तर को बढ़ा सकती है।

Coconut के तेल फैटी एसिड का अच्छा सोर्स होता है

ओमेगा-3 और ओमेगा-6 जैसे आवश्यक फैटी एसिड हमारे सामान्य स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं, हालांकि अब वे नारियल के तेल में बड़ी मात्रा में नहीं पाए जाते हैं। इसलिए, स्वास्थ्यवर्धक वसा की दैनिक खपत के लिए नारियल तेल पर निर्भर रहना आपके शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है।

Coconut के तेल हाई कैलोरी

Coconut के तेल को अन्य खाना पकाने के तेलों के लिए एक ‘स्वस्थ’ विकल्प के रूप में विज्ञापित किया जा सकता है, हालांकि यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यह अभी भी वसायुक्त है और इसमें उच्च मात्रा में कैलोरी होती है।

आवश्यक पोषक तत्वों की कमी जबकि नारियल के तेल में आहार ई और लॉरिक एसिड जैसे कुछ उपयोगी विटामिन शामिल होते हैं, लेकिन इसमें कई महत्वपूर्ण विटामिनों की कमी होती है जिन्हें हमारा शरीर ठीक से काम करना चाहता है।

Coconut तेल हेल्दी होता है या नहीं? आइए जानें

Coconut का तेल वास्तव में स्वास्थ्यप्रद है या नहीं, इस पर बहस का एक मुख्य कारण यह है कि इसके स्वास्थ्य संबंधी दावों का समर्थन करने के लिए हमेशा पर्याप्त दीर्घकालिक अध्ययन नहीं होते हैं। तो यह सब क्या दर्शाता है? क्या इसका मतलब यह है कि हमें अपने आहार से नारियल तेल को हटा देना चाहिए?

अब जरूरी नहीं है। हालाँकि हमारी सेहत पर इसके संभावित बुरे प्रभावों के बारे में कुछ चिंताएँ हैं, फिर भी संतुलित आहार के हिस्से के रूप में नारियल तेल का सीमित मात्रा में सेवन किया जा सकता है। इसकी उच्च संतृप्त वसा सामग्री के बारे में जानना महत्वपूर्ण है और अब स्वस्थ वसा के हमारे दैनिक उपभोग के लिए पूरी तरह से इस पर निर्भर नहीं रहना चाहिए।

Leave a comment