Egg tips: अंडे के सेवन से सर्दियों में क्या क्या फायदा होता हैं! आइए जानें

Egg tips: सर्दियों में हमारे शरीर को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जब मौसम ठंडा हो जाता है तो हमें बुखार, खून और खांसी जैसी बीमारियां सताने लगती हैं। इतना ही नहीं, सर्दियों में हमारी त्वचा भी बहुत शुष्क और

रूखी हो जाती है। इस मौसम में हमारे हाथ-पैर भी अक्सर ठंडे रहते हैं। कूल्हों और घुटनों में दर्द भी अधिक गंभीर हो जाएगा। ऐसे में हम सर्दियों में अपने खान-पान में कुछ बदलाव करना चाहते हैं।

इस मौसम में हमारे शरीर को अधिक शक्ति और गर्माहट की जरूरत होती है। ऐसे में अंडे एक तरह का सुपरफूड है जो हमारे शरीर को ठंड से बचाने में मदद कर सकता है। क्योंकि इसमें प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, पोषक तत्व और खनिज जैसे विटामिन की स्थिरता शामिल होती है। आइए समझते हैं कि हर दिन कितनी मात्रा में अंडे खाए जा सकते हैं और इसके क्या फायदे हैं।

Egg सर्दियों में रोजाना कितना खाए Egg

Egg सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए रोजाना अंडे खाना बहुत फायदेमंद हो सकता है। अंडे प्रोटीन, पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर होते हैं जो शरीर को गर्म रखने में मदद करते हैं

लेकिन एक सवाल जरूर उठता है कि रोजाना कितने अंडे खाने चाहिए? विशेषज्ञों के मुताबिक सर्दियों में रोजाना 1 से दो अंडे जरूर खाने चाहिए। एक अंडा लगभग 70 ऊर्जा देता है जो फ्रेम की गर्मी को बनाए रखने के लिए पर्याप्त है। इसके अलावा अंडे में पोषक तत्व ए, डी, ई, के भी मौजूद होते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं और बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

Egg किस चीज की कमी पूरी होती है

Egg में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। एक बड़े अंडे में लगभग 0.6 मिलीग्राम आयरन होता है, जो वयस्कों की दैनिक आयरन की आवश्यकता का 6 प्रतिशत है। अंडे खाने से हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में आयरन मिलता है।

Egg खाने से दिमाग तेज होता है

Egg में डाइट बी12, बी6, फोलिक एसिड और जिंक जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अगर आपको अपने दिमाग को तेज और स्वस्थ रखना है तो रोजाना एक अंडा जरूर खाएं।

Leave a comment