Skin care tips:अपने चेहरे को की कब या ठंडा पानी से धोएं यह आपके चेहरे के लिए होगा काफी फायदेमंद

Skin care tips: त्वचा की देखभाल करना कोई बच्चों का खेल नहीं है। लेकिन अस्तित्व के दौरान खोजी और अपनाई गई कुछ युक्तियाँ आपको अपनी त्वचा की देखभाल की आदत को फिर से काम करने और इसे शुद्ध करने और पालन करने में

आसान बनाने में मदद करती हैं। अधिकांश लोग जागने के बाद अपनी त्वचा पर ठंडे नल का पानी लगाना पसंद करते हैं। लेकिन अभिनेत्री भाग्यश्री जैसे कुछ अन्य लोग इस बात से सहमत हैं कि बर्फ रगड़ना बेहतर काम करता है।

इंसान अपनी त्वचा को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए क्या-क्या नहीं करते? कुछ असाधारण शैलियों के पेस्ट का उपयोग करते हैं और कुछ बर्फ के पानी का नुस्खा आजमाते हैं। जैसे ही गर्मियों का मौसम आ गया है, बहुत से लोग ठंडी चीजों का रुख करने लगेंगे।

कुछ लोग गर्मी के मौसम में अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए बर्फ का भी इस्तेमाल करते हैं, जैसे बर्फ लगाना या बर्फ के पानी में मुंह डालना। चेहरे पर बर्फ के प्रयोग को आइस वॉटर फेशियल कहा जाता है।

बर्फ के पानी का फेशियल चेहरे के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है।

ऐसा माना जाता है कि इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा ठंडी रहती है और चेहरे पर चमक भी आती है। बर्फ के पानी का फेशियल आपकी त्वचा से प्रदूषण को खत्म करता है और तनाव को भी कम करता है।

हालांकि, कई बार इसके गलत इस्तेमाल से यह चेहरे की त्वचा को फायदा पहुंचाने की बजाय नुकसान पहुंचाता है। आइस वॉटर फेशियल करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो त्वचा संबंधी ये परेशानियां हो सकती हैं।

Skin का इरिटेशन

बर्फ के पानी के इस्तेमाल के दौरान अगर बर्फ के टुकड़े सीधे चेहरे या त्वचा पर लगाए जाएं तो इससे जलन हो सकती है। इसलिए उन समस्याओं से बचने के लिए हमेशा रुमाल या किसी सूती कपड़े में थोड़ी सी बर्फ बांधकर चेहरे पर लगाएं। चेहरे पर बर्फ लगाने के बाद इसे हल्के पानी से अच्छी तरह धो लें।

Skin पर बैक्टीरियल इन्फेक्शन का खतरा

अगर आप बिना चेहरा धोए सीधे बर्फ के पानी से फेशियल करते हैं तो अगली बार ऐसा करने से बचें। क्योंकि इससे आपके चेहरे पर बैक्टीरिया का संक्रमण हो सकता है। गंदे चेहरे पर बर्फ रगड़ने से चेहरे पर मौजूद बैक्टीरिया और धूल त्वचा के छिद्रों में प्रवेश कर जाते हैं। जिससे आपको त्वचा में संक्रमण हो सकता है।

ग्लोइंग Skin के लिए है फायदेमंद

बर्फ के पानी का फेशियल उन लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है जिनकी त्वचा बहुत संवेदनशील होती है। संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को बर्फ के टुकड़ों के कारण त्वचा संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। रूखी त्वचा वाले लोगों को रोजाना बर्फ के पानी से फेशियल करने से संक्रमण की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। त्वचा के बहाव के साथ खून भी प्रभावित होता है

बर्फ का पानी चेहरे की त्वचा में बहाव के साथ रक्त प्रवाह पर भी प्रभाव डाल सकता है। यही कारण है कि बर्फ के पानी से फेशियल करते समय इन महत्वपूर्ण बातों को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। अगर आपको पहले से ही त्वचा संबंधी कोई परेशानी या बीमारी है तो डॉक्टर की सलाह के बिना आइस वॉटर फेशियल करने से बचें।

Leave a comment