Skin care tips: यह फल खाने के लिए ही नहीं बल्कि आपके चेहरे के लिए भी है फायदेमंद

Skin care tips: क्या आप भी चाहते हैं कि आपकी त्वचा हमेशा जवां, चमकदार और मुलायम बनी रहे? फिर रोजाना उन फलों का सेवन करने के अलावा, उनके छिलकों को भी अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करें। कुछ ऐसे नुस्खे हैं जो न सिर्फ स्वाद में लाजवाब होते हैं

बल्कि सेहत और त्वचा दोनों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। उन पराकाष्ठा के छिलके आपके चेहरे की शोभा को कई गुना बढ़ा सकते हैं। इनके छिलके में ऐसे गुण होते हैं जो आपकी त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं। आइये उन परिणति के बारे में समझते हैं।

Skin care के लिए संतरा

संतरा खाना बहुत फायदेमंद हो सकता है, इसमें कई विटामिन जैसे विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर आदि पाए जाते हैं। यह शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसके अलावा संतरे के छिलके को चेहरे पर लगाना त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। छिलके में विटामिन सी और साइट्रिक एसिड होता है जो त्वचा के लिए एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। यह झुर्रियों को कम करने और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है।

Skin care के लिए केला

केले के फायदे तो सभी जानते हैं लेकिन आजकल इसके छिलके के फायदे पहचानते हैं। जब केला पक जाए तो उसका छिलका उतारकर खा लें और छिलके को अच्छे से पीस लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे और हाथों पर लगाएं। कुछ देर बाद जब यह पेस्ट सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से धोकर

हल्के हाथों से मसाज करें। ऐसा लगातार करने से आपकी त्वचा मुलायम, मुलायम और चमकदार बनी रहेगी। केले के छिलके में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और जिंक जैसे तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा को स्वस्थ बनाए रखते हैं। इसलिए केले के छिलके से चेहरे और त्वचा दोनों की खूबसूरती को और भी बढ़ाया जा सकता है।

Skin care के लिए पपीता

पपीता खाना जितना स्वादिष्ट और फायदेमंद है, त्वचा पर इसके छिलके लगाने के कई फायदे हैं। पपीते के छिलके में एक हर्बल एंजाइम पपेन पाया जाता है। यह एंजाइम त्वचा से मृत और क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को साफ करने में मदद करता है। यह नई और स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण को भी बढ़ावा देता है।

पपीते के छिलके को पीसकर चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे धीरे-धीरे गायब हो जाते हैं और त्वचा मुलायम और चमकदार हो जाती है। नियमित रूप से पपीते के छिलके का उपयोग करके आप त्वचा संबंधी गंभीर समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। इसलिए पपीते का सेवन करने के साथ-साथ इसके छिलके का भी लाभ लें।

Skin care के लिए सेब

सेब एक स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक फल है जिसे हम लगभग हर दिन खाते हैं। सेब के छिलकों में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो चेहरे की खूबसूरती को निखार सकते हैं। सेब के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट और बुढ़ापे को रोकने वाले गुण प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ये त्वचा कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं

और उन्हें स्वस्थ रखते हैं। इसके छिलके को पीसकर चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाने से झुर्रियां और रूप कम होने लगते हैं। यह त्वचा को चुस्त, चमकदार और जवान बनाए रखने में मदद करता है।

Leave a comment