क्या आप सभी जानना चाहते हैं कि Christmas Day 25 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है! आइए जानें

Christmas Day 2023: दिसंबर का सबसे बड़ा त्योहार क्रिसमस 25 दिसंबर को मनाया जाता है। क्रिसमस व्यापक रूप से यीशु मसीह के जन्म की खुशी के लिए जाना जाता है, ईसा मसीह को ईश्वर के पुत्र के रूप में जाना जाता है। ईसाई धर्म का यह त्योहार संयुक्त राज्य अमेरिका और विदेशों में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है।

इस दिन ईसाई धर्म के लोग चर्च जाकर प्रार्थना करते हैं, मोमबत्तियां जलाते हैं, घर पर क्रिसमस ट्री सजाते हैं, प्रार्थना करते हैं और केक काटते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि क्रिसमस 25 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है।

Christmas Day 25 दिसंबर को ही क्यू मनाया जाता है

Christmas Day बाइबिल में यीशु की कोई जन्मतिथि नहीं दी गई है, लेकिन ईसाई धर्म का मानना है कि क्रिसमस हर साल 25 दिसंबर को मनाया जाता है। क्रिसमस को भी ईसा मसीह की ओर से अपना आह्वान दिया गया था। कहा जाता है कि पहले ईसाई रोमन सम्राट के समय में 25 दिसंबर को क्रिसमस मनाया जाने लगा और फिर पोप जूलियस ने क्रिसमस मनाने के लिए इस तारीख की औपचारिक घोषणा की।

Christmas Day ऐसे हुआ था प्रभू यीशू का जन्म

Christmas Day यीशू की माँ मरियम ने एक स्वप्न देखा। इस सपने में उससे ईश्वर के पुत्र यीशु को प्रसव कराने की अपेक्षा की गई। मैरी गर्भवती हो गईं और अपनी गर्भावस्था के दौरान, जबकि उन्हें बेथलेहम में रात के समय रहने के लिए कोई जगह नहीं मिल सकी, ऐसा कहा जाता है कि एक दिन बहुत समय हो गया था

और मैरी रहने के लिए कोई उपयुक्त क्षेत्र नहीं मिलने पर उसने एक चरवाहे से अनुरोध किया। रात्रि का समय यहीं बिताया। अगले दिन माता मरियम ने प्रभु यीशु को जन्म दिया। यीशु के जन्म से पहले, दुनिया में बहुत नफरत, लालच और पाखंड था, लेकिन यीशु के जन्म ने इस तरह की बुराइयों को नष्ट कर दिया और अंतरराष्ट्रीय शांति स्थापित की।

सारे बच्चों को Christmas Day का खुशी क्यों होता है

सभी बच्चों को Christmas Day का खुशी इसलिए होता है क्योंकि सभी को ऐसे बताया जाता है कि क्रिसमस डे यानी की 25 दिसंबर के दिन संता क्लास सभी बच्चों को गिफ्ट देते हैं इस इसलिए सभी बच्चे क्रिसमस डे को लेकर इतना उत्सुक होते हैं

और यह भी बताया गया है कि सारे बच्चों का विश्व पूरा क्रिसमस डे के दिन हो जाता है तो बाकी सारे शहरों में देखते हैं कि अनेक जगहों पर अनेक बच्चे अपने विश्व को सॉक्स में रखकर सांता क्लास से बोलते हैं कि मेरा भी जरूर पूरा करना।

Leave a comment