Health tips: सर्दियों के दिनों में आप अगर डाइट प्लान कर रहे हैं तो आपने डाइट में शामिल

Health tips: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारा खान-पान का तरीका काफी बदल गया है। पहले मनुष्य घर में बना स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन खाया करते थे। लेकिन अब बाहर का अतिरिक्त जंक फूड खाया जा रहा है जिसमें पोषक तत्वों की कमी होती है।Bवैसे भी ठंड की वजह से हमारा मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है

और शरीर को उचित मात्रा में पोषण नहीं मिल पाने के कारण कई तरह की फिटनेस समस्याएं होने लगती हैं।Bऐसी स्थिति में, अपने आहार में कुछ विशेष बीज और नट्स शामिल करके, आप सैकड़ों वर्षों तक निर्जलित रूप से जीवित रह सकते हैं और आपके शरीर को सारा पोषण भी मिलेगा। आइए यहां जानते हैं।

Health किनोआ

क्विनोआ एक ऐसा सुपरफूड है जिसे सर्दी के मौसम में आहार में शामिल करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। क्विनोआ एक ऐसा बीज है जिसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट जैसे विटामिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। आप क्विनोआ को चावल, दलिया आदि के साथ मिलाकर खा सकते हैं।

यह बहुत स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक हो सकता है। क्विनोआ ऊर्जा प्रदान करने के साथ-साथ हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में सक्षम है।

आपने डाइट मे सूरजमुखी के बीज खाए

सूरजमुखी के बीज बहुत स्वास्थ्यवर्धक होते हैं और सर्दी के मौसम में इन्हें आहार में शामिल करना चाहिए। ये बीज बहुत स्वादिष्ट होते हैं और इनमें विटामिन ई, मैग्नीशियम, सेलेनियम और विभिन्न विटामिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। सूरजमुखी के बीजों का सेवन करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व और खनिज मिलते हैं।

आपने डाइट में चिया सीड्स खाए

चिया बीज में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट कारक हमारी कोशिकाओं को क्षति से बचाते हैं। सर्दी के मौसम में रोजाना चिया सीड्स खाने से फिटनेस संबंधी लाभ मिलते हैं। चिया बीज में प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, खनिज और विभिन्न विटामिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

आपने डाइट में तिल खाए

तिल के बीज शरीर को आंतरिक रूप से गर्म करते हैं और ठंड के मौसम में रोग प्रतिरोधक क्षमता और ऊर्जा बढ़ाते हैं। इसके अलावा तिल के बीज भी प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत हैं। तिल को आप सलाद, हलवा, चाट या शायद दूध के साथ भी खा सकते हैं। सर्दी के मौसम में रोजाना तिल खाना फायदेमंद होता है। तिल में कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस और सेलेनियम जैसे महत्वपूर्ण खनिज पाए जाते हैं।

आपने डाइट में भांग के बीज खाए

गांजे के बीज अक्सर अपने नशीले प्रभावों के लिए जाने जाते हैं, लेकिन वे कई औषधीय गुणों से भी भरपूर होते हैं। भांग के बीज में प्रोटीन, फैटी एसिड, फाइबर और पोषक तत्व आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

भांग के बीज खाने से पाचन शक्ति बढ़ती है, भूख नियंत्रित होती है और वजन भी कम होता है। ये हड्डियों को मजबूत बनाते हैं और तनाव कम करने में मदद करते हैं। हालाँकि, भांग के बीजों को उचित मात्रा में ही खिलाया जाना चाहिए।

Leave a comment