Skin care tips: चेहरे को ग्लोइंग बनाना चाहते हैं तो करिए कुछ घरेलू उपाय

Skin care tips: हर महिला की चाहत होती है कि वह शादी में खूबसूरत और खास दिखे। यह सिर्फ शानदार लहंगे, ज्वेलरी और मेकअप से ही पूरा नहीं किया जा सकता,

ऐसे में हर्बल ब्यूटी (Beauty Tips) पर ध्यान देना भी जरूरी है। ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आप शादी से 5 दिन पहले ही थोड़ा काम करना शुरू कर दें तो महफिल में सबसे ज्यादा चमकता हुआ चेहरा आपके पास होगा, जिसे हर कोई देखता ही रह जाएगा। जानिए चेहरे पर चमक लाने के टिप्स…

Skin care के डाइट में शामिल करें ये चीजें

चमकदार चेहरा पाने के लिए अपने आहार में ढेर सारी फलियां और सब्जियां शामिल करें। दिन में किसी न किसी समय थोड़ा-थोड़ा खाना खाने से ब्लड शुगर नियंत्रण में रहता है। इससे तनाव दूर होता है और चेहरे पर चमक आती है।

Skin care के लिए सब्जियों का जूस है फायदेमंद

चेहरे पर चमक पाने के लिए रोजाना कम से कम एक गिलास सब्जियों का जूस पीना चाहिए। टमाटर, पालक और पुदीने का रस शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और हर्बल चमक भी प्रदान करता है।

Skin care के लिए प्रोटीन और कैल्शियम का सेवन करें

अपने आहार में प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर चीजों को शामिल करें। आहार विशेषज्ञों के मुताबिक हर दिन कम से कम चालीस से पैंतालीस ग्राम प्रोटीन लेना होता है।

Skin care के लिए संतरे का जूस पिएं

अगर आप साफ संतरे का जूस पीते हैं तो आपकी त्वचा और बालों को सही पोषक तत्व मिलते हैं, संतरे में विटामिन सी पाया जाता है जो शरीर को विभिन्न पोषक तत्व ग्रहण करने में सक्षम बनाता है।

इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व वाकई शोभा बढ़ाने का काम करते हैं। नाजुक भोजन से बचे, अगर आपको अपने चेहरे पर चमक और निखार चाहिए तो आपको तले-भुने खाने से बिल्कुल दूर रहना होगा। अगर आप मुंहासों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अब अधिक मात्रा में वसायुक्त भोजन का सेवन न करें।

Skin care के लिए पानी कम न करें

प्रतिदिन कम से कम 2-3 लीटर पानी पीना चाहिए। यह फ्रेम को हाइड्रेटेड रखता है। आप चाहें तो स्पार्कलिंग जूस और नारियल पानी भी पी सकते हैं। इससे चेहरे पर चमक आएगी और सुंदरता में निखार आएगा।

Leave a comment