सर्दी में Ghee खाने के फायदे क्या है, और घी खाने से कौन से फायदे होता है, आइए जानें

Ghee का भारतीय जीवनशैली और संस्कृति से निरंतर संबंध रहा है। पूजा-पाठ से लेकर खाने-पीने तक में देसी घी का इस्तेमाल हमेशा से होता आया है। आमतौर पर खाने में इस्तेमाल होने वाले देसी घी के फायदे हमें फिटनेस के क्षेत्र में भी मिलते हैं। खासतौर पर अगर आप सर्दियों में देसी घी को अपने

आहार का हिस्सा बनाते हैं तो इससे कई फायदे मिलते हैं।इसमें आपको विटामिन ए, डी और ई भारी मात्रा में मिलता है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन और दूध वसा भी भारी मात्रा में होती है जो मानव स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है आइए अब आपको बताते हैं कि सर्दी के मौसम में देसी घी आपको कैसे स्वस्थ रखता है।

Ghee बढ़ेगी रोग प्रतिरोधक क्षमता

इसके लिए एक चम्मच घी में चमचमाती अदरक को पीस लें, इसके बाद इसे खा लें, इससे आपको डिकॉन्गेस्टेंट और इम्यूनिटी बूस्टर के फायदे मिलते हैं।

Ghee कोल्ड,बुखार होगा दूर

अगर आप दूध में घी, हल्दी और काली मिर्च मिलाकर सेवन करते हैं तो सर्दियों में खून की कमी और बुखार की समस्या से राहत मिलती है। हल्दी एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी से भरपूर होती है जो आपकी कंजेशन की समस्या को भी कम करती है।

Ghee गले की खराश और जकड़न से राहत

इसके लिए एक कप गर्म पानी में एक चम्मच घी और एक चुटकी काली मिर्च मिलाकर इसका सेवन करें। इस ड्रिंक में पाई जाने वाली ताकत, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट आपके गले को आराम देंगे और गले की खराश और जकड़न की परेशानी को खत्म कर देंगे।

Ghee बुखार, सर्दी और कंजेशन होगा ठीक

इसके लिए कुछ लौंग को Ghee में गर्म करके शहद के साथ मिलाकर पेस्ट की तरह खाएं। इस उपचार से बुखार, खून की कमी और कंजेशन की समस्या से छुटकारा मिलता है।

Leave a comment