Mouth breathing tips: सोते समय मुंह से सांस लेना हो सकता है खतरनाक! आइए जाने क्यों लिया जाता है मुंह से सांस

Mouth breathing tips: अगर आप भी सोते समय मुंह से सांस लेते हैं तो यह आपकी फिटनेस के लिए जरूरी नहीं है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बता सकते हैं कि अगर आप नाक की बजाय मुंह से सांस लेते हैं तो इससे आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

जानिए मुंह से सांस लेने से होने वाले नुकसान जिंदा रहने के लिए सांस लेना बेहद जरूरी है। क्योंकि जब तक आप सांस ले रहे हैं, आपका अस्तित्व बना रहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके सांस लेने का तरीका भी बताता है कि आपकी फिटनेस सही है या नहीं? ऑक्सीजन को फेफड़ों तक ठीक से पहुंचाने के कई तरीके हैं,

एक नाक के माध्यम से और दूसरा मुंह के माध्यम से। अधिकांश मनुष्य नाक से साँस लेते हैं, हालाँकि कुछ मनुष्य मुँह से साँस लेते हैं। कुछ मनुष्य रात में सोते समय मुँह से साँस लेते हैं। ये सेहत के लिए काफी जोखिम भरा साबित हो सकता है, मुँह से साँस लेने से कई बीमारियाँ हो सकती हैं। आइए जानते हैं मुंह से सांस लेने में किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हमें यह भी एहसास हो सकता है कि यह स्वास्थ्य के लिए खतरनाक क्यों है।

Mouth से सांस लेने की वजह जानें

  • स्लीप एपनिया
  • नाक बंद होना
  • बढ़ा हुआ टॉन्सिल
  • नेज़ल पॉलीप्स
  • स्ट्रेस और टेंशन
  • ब्रेन फ्रॉग
  • ज्यादा थकावट होना

Mouth से सांस लेना क्यों माना जाता है खतरनाक आइए जाने

जब हम नाक के बजाय Mouth breathing लेते हैं, तो हवा बिना फिल्टर हुए सीधे हमारे अंदर चली जाती है। इसके अतिरिक्त अधिक सांस लेने की आलोचना भी हो सकती है। मुंह से सांस लेने से रक्त के भीतर ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड का संतुलन बिगड़ सकता है। जिससे खून में पीएच लेवल बिगड़ने लगता है,

नाक के विपरीत, मुंह के अंदर कोई सुरक्षा मशीन नहीं है। नाक से सांस लेने से सर्दी, खांसी और सांस संबंधी रोग जल्दी ठीक हो जाते हैं। अगर आप वर्कआउट के दौरान मुंह से सांस लेते हैं तो इससे वजन घटाने में दिक्कत हो सकती है।

Leave a comment