Chooda-curd tips: सर्दियों के महीने में दही चुरा और गुड खाने के क्या-क्या फायदे हैं आइए जाने

Chooda-curd tips:ठंड के मौसम में दूध चूरा या दही चूरा एक ऐसा मिश्रण है जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है, दूध चूड़ा या दही चूड़ा यूपी, बिहार और झारखंड में बड़े पैमाने पर खाया जाता है लोग इसका सेवन नाश्ते में करना चाहते हैं, यह जितना स्वादिष्ट है उससे कहीं ज्यादा फायदेमंद है, यदि आपके पास समय की कमी है तो आप इसे जल्दी से तैयार कर सकते हैं।

इसके लिए आपको बस दही या गर्म दूध और चूड़ा लेना होगा और इसमें गुड़ डालकर इसका सेवन करना होगा। ये सभी चीजें ठंड में शरीर को अंदर से गर्म करती हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती हैं। यह पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है, आइए जानते हैं इसके अतिरिक्त फायदों के बारे में…

सर्दियों में curd चुरा और गुड खाने से पाचन प्रकिया सही रहता है

curd में प्रोबायोटिक्स यानी उचित सूक्ष्मजीव मौजूद होते हैं। ये हमारी आंतों में रहते हैं और पाचन क्रिया को सही बनाए रखते हैं, इन बैक्टीरिया के कारण दही कब्ज या पेट संबंधी अन्य समस्याओं से राहत दिलाता है। साथ ही दही या दूध में प्रोटीन, कैल्शियम और ढेर सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। वे सभी कारक शक्ति देने वाले हैं। चूड़ियों का फाइबर पाचन तंत्र को अच्छी तरह से काम करने में सक्षम बनाता है और कब्ज की परेशानी को दूर करता है

सर्दियों में curd चुरा और गुड खाने से तुरंत एनर्जी को मिलती है

जबकि गुड़ शरीर को बिजली प्रदान करता है और थकान दूर करने में मदद करता है। इससे तुरंत बिजली बढ़ जाएगी, जबकि छुआरे में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो आपको बिजली प्रदान करता है।

सर्दियों में curd चुरा और गुड खाने से वजन कम होता है

curd और चूड़े में प्रोटीन, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व भारी मात्रा में पाए जाते हैं, ये हमारे पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं। जब हमारा पेट भरा रहता है तो हमें अनावश्यक रूप से खाना खाने का मन नहीं करता है। इससे हम अतिरिक्त ऊर्जा नहीं खर्च कर पाते और हमारा वजन भी नियंत्रण में रहता है।

इसके अलावा, दही में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक्स भूख को कम करते हैं और पेट को ठीक से काम करने में मदद करते हैं। दही चूड़ा वजन घटाने में मदद कर सकता है और साथ ही यह एक स्वास्थ्यवर्धक भोजन भी है। प्रतिदिन दही-चूड़ा खाने से पाचन और हृदय संबंधी रोगों में लाभ होता है।

Leave a comment