Health Tips: क्या अभी जाना चाहते हैं कि सर्दियों में Heart attack की किन कर्म से होता है! जानें

Health Tips: Heart attack सर्दी के मौसम में सावधानी न बरतने से आपकी फिटनेस पर बुरा असर पड़ सकता है। इससे आपके दिल की सेहत बिगड़ने की भी संभावना रहती है। इसलिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप इस मौसम में कुछ सावधानियां बरतें ताकि यह आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सके। जानिए सर्दी के मौसम में क्यों बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा और इससे कैसे बचें।

कई इंसानों को बर्फीला मौसम बहुत पसंद होता है। इस महीने में गर्म कॉफी पीना, छिपकर बैठना या कई जगहों पर बर्फबारी देखने जाना, ये सारी चीजें सर्दियों के मजे को बढ़ा देती हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि यह मौसम आपके दिल को भी खुशनुमा लगे।

ठंड के मौसम में दिल की सेहत बिगड़ने का खतरा काफी बढ़ जाता है, जिसमें दिल का दौरा और उच्च रक्तचाप भी शामिल है।।इसलिए इस मौसम में दिल का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है, लेकिन ठंड का मौसम दिल के लिए जानलेवा क्यों हो सकता है? इसका उद्देश्य क्या है? आइए जानते हैं कि ठंड के मौसम में हार्ट अटैक का खतरा क्यों बढ़ जाता है और किन बातों का ध्यान रखकर इससे बचा जा सकता है।

कैसे बढ़ता हैं Heart attack खतरा

Heart attack सर्दी के मौसम में बाहर का तापमान आपके शरीर से कम होता है, इस तापमान को बनाए रखने के लिए वाहिकासंकुचन होता है, यानी आपकी नसें सिकुड़ जाती हैं। रक्त वाहिकाओं में संकुचन के कारण रक्तचाप बढ़ जाता है और हृदय को रक्त पंप करने में दिक्कत होने लगती है, जो दिल के दौरे का कारण बन सकता है। रक्त वाहिकाएं सिकुड़ने से रक्त का थक्का जमने का खतरा भी बढ़ जाता है, जिससे हृदय तक रक्त पहुंचने में दिक्कत होती है।

इसके अलावा सर्दी के मौसम में हमारी शारीरिक रुचि काफी कम हो जाती है और हमारे आहार में अधिक वसायुक्त भोजन शामिल हो जाता है। व्यायाम कम करने से आपका वजन भी बढ़ सकता है और कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ सकता है। ये दोनों कारक दिल के दौरे के खतरे को बढ़ाते हैं। आनाबल्कि उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक, हृदय अतालता आदि का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए, यह जानना बहुत जरूरी है कि सर्दी के मौसम में आपको बचाने के लिए किन चीजों का ध्यान रखना जरूरी है।

Heart attack के लक्षण

Leave a comment