Ajinomoto किन लोगों के लिए है नुकसानदायक जाने

Ajinomoto आजकल की जीवनशैली में इंसान बहुत सारे जंक फूड का सेवन करता है। अजिनमोटो का उपयोग उन कार्यक्रमों और जंक फूड में किया जाता है। ये अजीनोमोटो एक तरह का नमक है। यह खाने का स्वाद सजाने का काम करता है। अजीनोमोटो नमक को इसी तरह ‘मोनोसोडियम ग्लूटामेट’ भी कहा जाता है।

यह सफेद क्रिस्टल रंग का होता है। अजीनोमोटो में अमीनो एसिड बड़ी मात्रा में पाया जाता है। अजीनोमोटो की खोज जापानी वैज्ञानिक किकुनाओ अकेदा ने वर्ष 1909 में की थी। इसे उमामी स्वाद भी कहा जाता है। अजीनोमोटो को स्वाद का सार भी कहा जाता है।

Ajinomoto का इस्तेमाल

अजीनोमोटो का उपयोग अधिकांश चीनी भोजन जैसे नूडल्स, तले हुए चावल और मंचूरियन भोजन में किया जाता है। अजीनोमोटो का उपयोग पिज्जा, बर्गर और मैगी मसालों जैसे जंक फूड में किया जाता है। इसके अलावा, इसका उपयोग टमाटर सॉस, सोया सॉस जैसे सॉसेज में भी किया जाता है। इसका उपयोग चिप्स जैसी डिब्बाबंद सामग्री में भी किया जाता है।

Ajinomoto को नर्वस सिस्टम पर डालता है

चीनी भोजन में पाया जाने वाला Ajinomoto आपके तंत्रिका तंत्र पर प्रभाव डालता है। इससे नसों पर असर पड़ता है और दिमाग को नुकसान पहुंचने का खतरा बढ़ जाता है। इसमें पाया जाने वाला ग्लूटामिक एसिड वास्तव में दिमाग के अंदर एक न्यूरोट्रांसमीटर की तरह काम करता है। अगर शरीर में इसकी अधिक मात्रा हो जाए तो यह दिमाग को नुकसान पहुंचाता है।

Ajinomoto से वजन बढ़ने लगता है

हम सभी मानते हैं कि जंक फूड हमें मोटापे का शिकार बनाता है। वजन बढ़ने के साथ-साथ शरीर में कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में कुछ लोगों को चाऊमीन और मोमोज खाने की लत लग जाती है। इसका कारण चाइनीज फूड में पाया जाने वाला अजीनोमोटो है, जो आपकी भूख बढ़ाने के लिए उपयुक्त है।

किन लोगो के लिए हैं ज्यादा खतरनाक Ajinomoto

गर्भवती लड़कियों को चाइनीज खाना न खाने की सलाह दी जाती है। इसका प्रमुख कारण अजीनोमोटो है। अजीनोमोटो में सोडियम की मात्रा अधिक होती है और गर्भावस्था के दौरान सोडियम का सेवन कम करना चाहिए। अधिक मात्रा में भोजन करने से सूजन और बेचैनी होती है। इसका असर बच्चे के दिमाग पर भी पड़ता है।

Ajinomoto हाई ब्लड प्रेशर वालो को नही खाना चाहिए

चाइनीज फूड में पाया जाने वाला अजीनोमोटो आपको ब्लड प्रेशर की परेशानी देता है। यदि आप पहले से ही बीपी के मरीज हैं तो आपको निश्चित रूप से अजीनोमोटो का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे ब्लड प्रेशर की समस्या और भी गंभीर हो सकती है।

माइग्रेन की बीमारी वालो को Ajinomoto नही खाना चाहिए

Ajinomoto अगर आपको नींद और माइग्रेन से जुड़ी परेशानी है तो अजीनोमोटो भी इसका एक अच्छा कारण हो सकता है। अजीनोमोटो भोजन खाने से नींद नहीं आती और मस्तिष्क में स्फूर्ति पैदा होती है। इसे अधिक मात्रा में खाने से सिरदर्द की परेशानी भी हो जाती है। अजीनोमोटो भोजन खाने से व्यक्ति दिन भर थका हुआ महसूस करता है।

Leave a comment