Onion tips: किन-किन लोगों को प्याज खाना चाहिए और किन-किन लोगों को नहीं आई जाने

Onion tips: प्याज सबसे पुरानी सब्जियों में से एक है जो सदियों से उगाई जाती रही है। प्याज के बारे में सबसे अनोखी बात यह है कि इसे लगभग हर भोजन रेसिपी में शामिल किया जाता है।

प्याज का उपयोग सब्जी से लेकर किसी भी अधिक मसाले वाले भोजन में किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कच्चा प्याज खाने के कई दुष्प्रभाव होते हैं। हम आपको यह भी बताएंगे कि एक दिन में कितना प्याज खाना जरूरी है।

Onion खाने से पाचन संबंधी परेशानी

कच्चा Onion खाने से कुछ लोगों को पाचन संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। फ्रुक्टेन एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट है।जिसके कारण इसे पचाने में दिक्कत हो सकती है, इससे गैस, सूजन और पेट संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। पेट में दर्द या पाचन संबंधी समस्याओं वाले लोगों को इन लक्षणों से बचने के लिए सीमित मात्रा में कच्चे प्याज का सेवन करना चाहिए।

Onion खाने से से मुंह की बदबू नही आता हैं

कच्चा Onion खाने से भयंकर भयानक सांस आती है। प्याज में पाया जाने वाला मजबूत सल्फर रसायन गंध छोड़ता है। जो घंटों तक बंद रह सकता है। हालाँकि अपने इनेमल को ब्रश करने और माउथवॉश के उपयोग से मदद मिल सकती है, लेकिन प्रभावी गंध से पूरी तरह छुटकारा पाना मुश्किल हो सकता है।

Onion खाने से एलर्जी भी होता है

कुछ लोगों को कच्चे Onion से एलर्जी भी हो सकती है। प्रतिक्रियाएं मध्यम खुजली और सूजन से लेकर सांस लेने में कठिनाई सहित अधिक तीव्र प्रतिक्रियाओं तक हो सकती हैं। अगर आपको प्याज से एलर्जी महसूस हो तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Onion खाने से सीने में जलन

कुछ लोगों के लिए, कच्चा प्याज खाने से सीने में जलन या एसिड रिफ्लक्स भी हो सकता है। प्याज में एसोफेजियल स्फिंक्टर की खोज की गई जो सीने की जलन को शांत कर सकता है। और पेट के अंदर पाया जाने वाला एसिड फिर से ग्रासनली में प्रवेश कर सकता है। जो लोग सीने में जलन से परेशान हैं उन्हें कच्चा प्याज कम खाना चाहिए। विशेषकर रात के समय सोते

Onion माइग्रेन को ट्रिगर करता है

कुछ लोगों के लिए कच्चा प्याज खाने से माइग्रेन भी हो सकता है। प्याज में टायरामाइन होता है जो सिरदर्द का कारण बन सकता है। यदि आप माइग्रेन से पीड़ित हैं, तो सलाह दी जाती है कि आप कच्चे प्याज का सेवन सावधानी से करें।

किसको कच्चा प्याज ज्यादा नहीं खाना चाहिए

जो लोग हृदय, बीपी या मधुमेह के लिए दवा उपचार लेते हैं उन्हें अब बड़ी मात्रा में कच्चे प्याज का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे उनकी शारीरिक परेशानियां भी बढ़ सकती हैं। सब्जी में 1-2 प्याज अतिरिक्त रूप से लाना है। इससे ज्यादा प्याज खाना शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

Leave a comment