Water In Winters tips: सर्दियों के दिनों में कम पानी से कौन सी बीमारी होती है! आइए जानें

Water In Winters tips:सर्दियों में कई इंसान बहुत कम पानी पीते हैं। इससे शरीर में पानी की कमी होने लगती है, जो आगे चलकर कई बीमारियों का कारण बनती है। ऐसे में चाहे मौसम कोई भी हो,

घर के अंदर पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। पानी फ्रेम को हाइड्रेटेड रखता है और गंदगी को खत्म करता है। अगर शरीर को सही मात्रा में पानी नहीं मिलेगा तो कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. सर्दियों में कम पानी पीने से गंभीर मानसिक रोगभी हो सकते हैं। आइए जानते हैं पानी की कमी से दिमाग को कितना नुकसान हो सकता है…

Water न पीने से सिरदर्द होता हैं

विशेषज्ञों के मुताबिक, कम पानी पीने से सिरदर्द हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कम पानी पीने से शरीर का हाइड्रेशन लेवल कम हो जाता है और सिरदर्द जैसी समस्याएं बढ़ जाती हैं। इसलिए पानी पीते रहना चाहिए।

Water न पीने से याददाश्त कमजोर होता है

सर्दी या हर दूसरे मौसम में पानी की कमी होने से डिहाइड्रेशन का खतरा रहता है, जिसका दिमाग पर तुरंत असर पड़ता है। ऐसी किसी भी स्थिति में याददाश्त कमजोर होने की संभावना रहती है। इससे बातों को जल्दी भूलने की परेशानी हो सकती है।

Water न पीने से ब्रेन स्ट्रोक का खतरा होता है

डॉक्टरों के मुताबिक सर्दियों में ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाएगा, जिसके कई कारण हो सकते हैं। उनमें से एक है कम पानी पीना। फिटनेस विशेषज्ञों के मुताबिक ठंडे मौसम में इंसान को प्यास कम लगती है, इससे शरीर के अंदर डिहाइड्रेशन की समस्या उत्पन्न हो सकती है। कई मामलों में, निर्जलीकरण के कारण मस्तिष्क में रक्त के थक्के जम सकते हैं। जिससे स्ट्रोक का खतरा रहता है।

कितना Water पीना चाहिए

अक्सर इंसान सोचते हैं कि उन्हें गर्मी की तुलना में सर्दी के मौसम में कम पानी पीना चाहिए, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसा बिल्कुल नहीं है। सर्दी के मौसम में व्यक्ति को दिन में कम से कम 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए, जबकि गर्मियों में प्रतिदिन 7-8 गिलास पानी पीना चाहिए।

Water पेट को ठंडा रखता है कैसे

ज्यादा Water पीने से आपके पेट को राहत मिलता है यदि आप ज्यादा पानी पीते हैं तो आपकी पेट में ठंड की महसूस होती है जिसे आपको काफी सारे फायदे होते हैं आपको वह मीटिंग का भी प्रॉब्लम नहीं होता है इसलिए आप सभी सर्दियों में अधिक से अधिक गर्म पानी का सेवन जरूर करें।

Leave a comment