Fennel Seeds tips: सौंफ खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं! आइए जाने

Fennel Seeds tips: सौंफ़ के बीज, भारत में ‘सौंफ’ के रूप में पहचाने जाते हैं। भारत में सौंफ़ का प्रयोग बहुत वर्षों से किया जा रहा है। यह किसी भी खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ पाचन के लिए भी बहुत फायदेमंद होगा।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये छोटे-छोटे बीज कार्यात्मक स्वास्थ्य लाभ के अलावा भी होते हैं? कई बार ये भी दावा किया जाता है कि सौंफ खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।आज हम इस दावे की सच्चाई जानने की कोशिश कर पा रहे हैं। आइये जानते हैं सौंफ खाने से क्या फायदे होते हैं।

Fennel आंखों के लिए हैं फायदेमंद

Fennel के बीज विटामिन सी, आयरन और पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत हैं। ये विटामिन सार्वभौमिक नेत्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। विटामिन सी मोतियाबिंद और मैक्यूलर डिजनरेशन के खतरे को कम करता है, न कि असामान्य नेत्र रोगों के। आयरन आंखों के ऊतकों को

ऑक्सीजन पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जबकि पोटेशियम इंट्राओकुलर दबाव को नियंत्रित करने में मदद करता है। जिससे ग्लूकोमा जैसी स्थितियों से बचा जा सकता है। इसलिए, अपने आहार में सौंफ़ के बीजों को शामिल करने से आपकी आँखों को ठीक से काम करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व मिल सकते हैं।

Fennel का सूजन में है फायदेमंद

आंखों के अंदर सूजन कई दृष्टि समस्याओं का कारण बन सकती है, जैसे सूखी आंखें, लाली और धुंधली दृष्टि। सौंफ़ के बीजों में प्रभावी सूजन रोधी गुण होते हैं जो उन लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Fennel धब्बेदार अध: पतन को रोकता हैं

उम्र से संबंधित मैक्यूलर डिजनरेशन (एएमडी) 50 वर्ष से अधिक उम्र के मनुष्यों में दृष्टि हानि का मुख्य कारण है। यह मैक्युला के भीतर कोशिकाओं के टूटने के परिणामस्वरूप होता है, जो मूल्यवान दृष्टि के लिए जिम्मेदार है। हालाँकि एएमडी के लिए कोई ज्ञात उपचार नहीं है, लेकिन कुछ जीवनशैली में बदलाव और पोषण संबंधी

आचरण आपको इसे बचाने में मदद कर सकते हैं। सौंफ़ के बीज, अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ, मैक्युला के भीतर कोशिकाओं को नुकसान से बचाने और एएमडी के विकास को रोकने में भी मदद कर सकते हैं।

Fennel कैरोटीनॉयड

वे कैरोटीनॉयड का भी एक समृद्ध स्रोत हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य में सुधार और एएमडी के खतरे को कम करने के लिए जाने जाते हैं।
सौंफ़ के बीज में बीटा-कैरोटीन नामक एक यौगिक शामिल होता है। जो शरीर के अंदर

विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। रात के समय सही दृष्टि बनाए रखने के लिए विटामिन ए आवश्यक है। क्योंकि यह आंखों को कम रोशनी की स्थिति में बदलने में मदद करता है। नियमित रूप से सौंफ़ के बीज खाने से आपकी रात्रि दृष्टि में सुधार हो सकता है और अंधेरे में नेविगेट करना आसान हो सकता है।

Fennel पेट को को साफ रखता है

Fennel कुछ शोधों ने आंखों के स्वास्थ्य पर सौंफ के बीज के लाभकारी गुणों को साबित किया है। कोई भी मजबूत नैदानिक प्रमाण उन दावों की पुष्टि नहीं करता है कि वे आंखों की रोशनी बढ़ा सकते हैं। अधिकांश अध्ययन जानवरों पर या इन विट्रो अनुसंधान में निष्पादित किए गए हैं, और निश्चित निष्कर्ष

निकालने के लिए बड़े मानव परीक्षणों की आवश्यकता है। इसके अलावा, दृष्टि एक जटिल विधि है जिसमें आनुवंशिकी, उम्र और जीवनशैली की आदतों जैसे विभिन्न कारक शामिल होते हैं। अकेले सौंफ के बीज का सेवन आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए पर्याप्त नहीं होगा।

Leave a comment