2024 में लॉन्च हो रहा है, Maruti eVX SUV का इलेक्ट्रिक कर जाने

Maruti eVX SUV: मारुति सुजुकी अगले साल भारतीय बाजार में अपनी पहली ईवी, ईवीएक्स पेश करने की तैयारी कर रही है। बाद में, टोयोटा बाज़ार में EVX का रीबैज संस्करण भी जारी कर सकती है। वे दोनों मॉडल भारत में भी सिंथेटिक

हो सकते हैं और विदेशों में भी खरीदे जा सकते हैं। मारुति के अधिकारियों ने अब इसे वित्त वर्ष 2025 तक जारी करने की पुष्टि की है, जबकि इसे अक्टूबर 2024 के आसपास जोड़ा जा सकता है। इसकी कीमतें 2025 की शुरुआत में पेश की जा सकती हैं।

Maruti की पहली ईवी कर कब होगा लॉन्च

Maruti सुजुकी के कार्यकारी निदेशक (कंपनी मामले) राहुल भारती कहते हैं, “हमारी पहली ईवी, एक एसयूवी, अगले वित्तीय वर्ष (FY 2024-25) के भीतर जारी की जा सकती है।” वर्तमान में, संगठन के पास हंसलपुर में एसएमजी सुविधा पर 3 प्लांट हैं।

“ये ए, बी और सी हैं। अब, ईवी बनाने के लिए, एक बिल्कुल नई उत्पादन इकाई लाई जा सकती है।” उन्होंने कहा, “हमारी ईवी आइडिया ऑटोमोबाइल का अनावरण पहले ही हो चुका है। यह 550 किमी रेंज और 60kWh बैटरी के साथ एक हाई-स्पेसिफिकेशन इलेक्ट्रिक पावर्ड एसयूवी हो सकती है।”

Maruti का निर्माण हंसलपुर में होगा

आगामी मारुति ईवीएक्स और इसके टोयोटा मॉडल को अहमदाबाद से नब्बे किमी दूर स्थित सुजुकी मोटर गुजरात (एसएमजी) हंसलपुर सुविधा में निर्मित किया जाएगा। SMG मारुति सुजुकी इंडिया की पूर्ण स्वामित्व वाली

सहायक कंपनी है। यह प्लांट 2017 से काम कर रहा है और फिलहाल यहां 30 लाखवीं यूनिट बन चुकी है। मारुति यहां बलेनो, स्विफ्ट, डिज़ायर और फ्रोंटेक्स जैसे मॉडल बनाती है। इस संयंत्र की उत्पादन क्षमता प्रति वर्ष 7.5 लाख यूनिट से अधिक है।

कैसी होगी मारुति eVX?, जाने

eVX और इसका टोयोटा संस्करण, जिसे हाल ही में टोयोटा अर्बन एसयूवी कॉन्सेप्ट के रूप में पूर्वावलोकन किया गया, टोयोटा के 27PL स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा। इस प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग भविष्य में संगठन के विभिन्न आगामी नए ईवी के लिए भी किया जा सकता है। ये दोनों

एसयूवी 4.3 मीटर लंबी होंगी और इनमें बोर्न-ईवी आर्किटेक्चर के साथ बड़ा केबिन स्पेस होगा। मारुति पहले से ही भारत में ईवीएक्स का परीक्षण कर रही है, और अंडरकवर एजेंट की तस्वीरों से इलेक्ट्रिक एसयूवी की कुछ आंतरिक और बाहरी जानकारी मिली है। मारुति की पहली ईवी एसयूवी के बारे में अधिक आंकड़े इसके विश्वव्यापी डेब्यू के समय पता चल सकते हैं।

Leave a comment