Juice Benefits: जूस पीने का सही समय क्या होता है लिए जाने इसके फायदे और नुकसान

Juice Benefits: कुछ लोगों का मानना है कि ठंड में जूस पीना हमेशा अच्छा नहीं होता है। आप रक्तहीन महसूस करते हैं लेकिन आजकल हम आपको इस समाचार पत्र के माध्यम से बता सकते हैं कि क्या यह सवाल सही है? अगर आप जूस पीने की सोच रहे हैं तो इसका सही समय क्या है?

फलों का जूस: जूस पीना हर मौसम में फायदेमंद होता है, ठंड के मौसम में ज्यादातर लोग शरीर में नमी और ऊर्जा के लिए जूस पीना चाहते हैं। फलों के जूस को वैसे ही पोषक तत्वों का भंडार (Juice Benefit) भी कहा जाता है. इसमें कई प्रकार के विटामिन, खनिज, कार्बोहाइड्रेट और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। अंत में पाया जाने वाला स्वस्थ वसा हृदय को स्वस्थ रखता है।

Juice पीने का फायदा

Juice भी फायदेमंद होता है लेकिन जूस से फाइबर और कुछ अन्य सूक्ष्म पोषक तत्व निकल जाने के कारण इसे अधिक मात्रा में पीना हानिकारक भी हो सकता है। फलों में भी फ्रुक्टोज प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह एक प्रकार की चीनी है।

यही कारण है कि अधिक मात्रा में जूस पीने से डायबिटीज की समस्या बढ़ सकती है। गर्मी के मौसम में ज्यादा मात्रा में जूस पीना बहुत हानिकारक हो सकता है। इसलिए जूस पीने का सही समय और उचित मात्रा समझना फिटनेस के लिए उपयोगी है। जानिए फिटनेस एक्सपर्ट से…

फ्रूट Juice क्यों है नुकसानदायक जानें

फिटनेस विशेषज्ञों के मुताबिक जूस में भारी मात्रा में ऊर्जा पाई जाती है। एक कप जूस में 117 ऊर्जा और लगभग 21 ग्राम चीनी होती है।इसमें फ्रुक्टोज की अत्यधिक मात्रा होती है। यही कारण है कि अधिक मात्रा में जूस का सेवन करने से शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

फ्रूट Juice ज्यादा पीने से क्या है

Juice पेशेवरों का कहना है कि अधिक फलों को ध्यान में रखते हुए जूस में चीनी पाई जाती है। इसलिए, जब भी इसे अधिक मात्रा में खाया जाएगा, तो चीनी की मात्रा भी बढ़ सकती है। इससे डायबिटीज की समस्या

बढ़ने का खतरा हो सकता है। अत्यधिक मात्रा में फलों का रस पीने से भी इनेमल क्षय हो सकता है। यह लीवर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड भी नहीं रखता है। यही कारण है कि यह गैस्ट्रिक रोगियों के लिए बहुत खतरनाक है।

एक दिन में कितना Juice पीना चाहिए जानें

अब बात करते हैं कि एक दिन में कितना जूस पीना चाहिए। इसे लेकर फिटनेस विशेषज्ञों का कहना है कि फलों से जूस बनाते समय इसमें से फाइबर खत्म हो जाता है और फ्रुक्टोज की मात्रा भी बढ़ जाती है। इसलिए किसी को दिन में सबसे अच्छा एक गिलास जूस पीना चाहिए। इससे ज्यादा जूस पीने से नुकसान होगा। भले ही इसका असर तुरंत न दिखे, लेकिन समय-समय पर ऐसा होने पर कई तरह के दुष्प्रभाव सामने आने लगते हैं।

दिन में जूस पीने का सही समय

फिटनेस एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कुछ लोगों को सुबह उठते ही जूस पीने या रात को सोने से पहले जूस पीने की लत होती है, लेकिन यह सही तरीका नहीं है। सुबह-सुबह जूस पीने से शरीर का शुगर स्तर बढ़ सकता है। इसलिए नाश्ते के बाद जूस का सेवन शराब के प्रभाव में ही करना चाहिए। एक जग जूस पीने का सबसे अच्छा समय नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच है। खाली पेट जूस पीने की गलती कभी नहीं करन चाहिए।

Leave a comment