Maruti Suzuki eVX SUV और इसमें क्या कुछ होगा खास, जान लीजिये

Maruti Suzuki eVX SUV की पहली बिजली चालित कार, ईवीएक्स का विनिर्माण संस्करण जल्द ही भारतीय सड़कों पर दिखाई देगा। जो घरेलू बाजार के लिए एक महत्वपूर्ण रिलीज हो सकती है। एबीपी से बात करते हुए,

एमएसआईएल के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक, बिक्री और विपणन, शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि ईवीएक्स अगले साल उपयोग के माध्यम से अपने विनिर्माण संस्करण अवतार में आएगा। हम चाहते हैं कि ईवीएक्स का विनिर्माण संस्करण, जिसे बिल्कुल नए नाम के साथ जोड़ा जा सके।

Maruti Suzuki eVX SUV वित्तीय वर्ष 2024-25 के दौरान दिखाई देगा।

Maruti Suzuki eVX SUV, जिसे ऑटो एक्सपो में एक आइडिया संस्करण के रूप में प्रदर्शित किया गया था, अब लगभग-निर्माण अवतार में अनावरण किया गया है। जो आइडिया लुक को जारी रखता है। प्रोडक्शन स्पेक eVX 4300 मिमी की अवधि के साथ ग्रैंड विटारा के समान लंबाई के आसपास होगा, जबकि 60kWh बैटरी प्रतिशत के साथ विविधता लगभग 550 किमी होगी।

महत्वपूर्ण बात यह है कि यह एक स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म पर निर्मित एक विद्युत चालित संरचना है, इसका कारण यह है कि विनिर्माण विनिर्देश ईवीएक्स में बहुत अधिक जगह के साथ विस्तारित 2700 मिमी व्हीलबेस शामिल होगा। यह मारुति सुजुकी की सबसे ज्यादा स्पेस वाली एसयूवी हो सकती है।

दूसरे, इसकी बैटरी प्रतिशत और कार का स्थानीयकरण ईवीएक्स को कीमत के मामले में आक्रामक बना देगा। मारुति अपनी ईवीएक्स का उत्पादन गुजरात में अपनी हंसलपुर सुविधा में करेगी और टोयोटा संस्करण भी वहीं से बनाया जा सकता है।

Maruti Suzuki eVX SUV लंबे समय से इस ईवी क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

हालाँकि वर्तमान में कंपनी केवल हाइब्रिड कारें बेचती है, EVX को निश्चित रूप से इसकी सबसे प्रसिद्ध एसयूवी में से एक के रूप में उभरना चाहिए। क्योंकि EV में ग्राहकों का शौक जोरों पर नजर आ रहा है। हाइब्रिड भी पोर्टफोलियो का एक अनिवार्य हिस्सा बना रह सकता है।

Leave a comment