Pakistan Election Results 2024 | पाकिस्तान चुनाव 2024: PTI उम्मीदवारों का निर्दलीय चुनाव

Pakistan Election Results 2024: 8 फरवरी को 2024 के पाकिस्तान चुनावों में, अदालत के फैसले के कारण PTI उम्मीदवार निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़े और इमरान खान को पांच साल के लिए राजनीति से प्रतिबंधित कर दिया गया। विदेशी मीडिया ने PML-N के लिए सैन्य समर्थित धांधली का आरोप लगाया।

2018 में, PTI ने राष्ट्रीय स्तर पर सबसे अधिक सीटें जीतीं। 2022 में, एक अविश्वास मत ने आर्थिक संघर्षों का सामना करते हुए इमरान खान को हटा दिया, जिससे शहबाज शरीफ 10 अगस्त, 2023 तक प्रधान मंत्री बन गए।

Pakistan Election Results 2024
Pakistan Election Results 2024

Pakistan Election Results 2024

पाकिस्तान चुनाव 2024: एक हत्या से बचने के बाद इमरान खान को गिरफ्तारी के प्रयासों का सामना करना पड़ा। मई 2023 में उनकी गिरफ्तारी से देशव्यापी हिंसा भड़क उठी। पार्टी के भीतर चुनावी मुद्दों के कारण PTI को अपने चुनाव चिह्न के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। नवाज़ शरीफ़ चुनाव लड़ने की अनुमति देने वाले कानूनी बदलावों से लाभान्वित होकर वापस लौट आए।

सुप्रीम कोर्ट ने ईमानदारी के मानकों को पूरा नहीं करने वाले राजनेताओं के लिए 5 साल की अयोग्यता तय की। चुनाव पूर्व धांधली और सेंसरशिप के आरोपों ने चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित किया। चुनाव के दिन हिंसा और व्यवधान देखा गया, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों का उपयोग नहीं किया गया।

मतदान केंद्रों से परिणाम मैन्युअल रूप से प्रसारित किए गए। समयसीमा में मतदाता पंजीकरण और नामांकन दाखिल करना शामिल था, जिसके कारण 8 फरवरी, 2024 को चुनाव हुआ।

प्रारंभिक गणना में PTI समर्थित निर्दलीय 148 निर्वाचन क्षेत्रों में, PML-N 43 में और PPP 47 में आगे चल रहे हैं। चुनाव आयोग ने स्पष्ट किया कि छेड़छाड़ के PTI के दावों के बीच कोई आधिकारिक परिणाम सामने नहीं आया है।

ईमरान खान और नवाज शरीफ: चुनावी धांधली के आरोप और जीत का दावा

Pakistan Election Results 2024: इमरान खान ने पोलिंग एजेंट की रिपोर्ट के आधार पर जीत का दावा किया, जबकि नवाज शरीफ का लक्ष्य PPP के साथ गठबंधन बनाना था। परिणाम जारी करने में देरी इंटरनेट आउटेज और सुरक्षा उपायों के कारण हुई, मतदान शुरू होने के 2 दिन बाद अनंतिम परिणाम घोषित किए गए।

पूर्व प्रधान मंत्री नवाज और शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) ने 73 सीटें हासिल की हैं, जबकि बिलावल भुट्टो जरदारी के नेतृत्व वाली पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) ने घोषित 256 में से 54 सीटें जीती हैं। व्यापक धांधली के आरोपों के बीच PML-N और PPP के बीच सरकार गठन को लेकर बातचीत जारी है।

Pakistan Election Results 2024

चुनावी प्रक्रिया पर आलोचना और निर्वाचन क्षेत्रों में याचिकाएं

मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट, PML-Q, JUI-F और इस्तेहकाम-ए-पाकिस्तान पार्टी ने भी सीटें हासिल की हैं। PTI से संबद्ध स्वतंत्र उम्मीदवारों ने PP-164 और NA-118 निर्वाचन क्षेत्रों के परिणामों पर आपत्ति जताते हुए याचिकाएं दायर की हैं, जिसमें लाहौर के NA-130 निर्वाचन क्षेत्र में पूर्व प्रधान मंत्री नवाज शरीफ की जीत को चुनौती भी शामिल है। चुनाव प्रक्रिया को अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ की आलोचना का सामना करना पड़ा है, जिसे पाकिस्तान ने खारिज कर दिया है।

यह भी पढ़े: छावा में जबरदस्त एक्शन सीन की शूटिंग के दौरान Actor Vicky Kaushal Injured

यह भी पढ़े: Khatron Ke Khiladi Season 14 Release Date, Cast, OTT Platform, Contestants

यह भी पढ़े: The Kerala Story OTT Release Date 2024, आखिरकार ओटीटी रिलीज

Leave a comment