winter tips: सर्दियों के दिनों में घुटनों के दर्द से हैं परेशान तो करिए घरेलू उपाय

winter tips: ठंड का मौसम आते ही इंसान अक्सर जोड़ों और घुटनों में दर्द से परेशान रहने लगता है। खासतौर पर बुजुर्ग इंसानों में जोड़ों और हड्डियों में दर्द काफी बढ़ जाता है। ठंड के मौसम में तापमान काफी गिर जाता है और आसपास के वातावरण में नमी बढ़ जाती है।

ये बदलाव शरीर के लिए परेशानी का कारण बन जाते हैं। रक्तहीनता के कारण हड्डियों, जोड़ों और घुटनों के आसपास के ऊतक सूज जाते हैं, जिससे दर्द और जकड़न जैसी परेशानियां बढ़ जाती हैं। ऐसी स्थिति में घरेलू उपचार बहुत उपयोगी होते हैं। जोड़ों और हड्डियों के दर्द के लिए आक का तेल और पत्तियां बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं। आइए आक के तेल के आशीर्वाद को पहचानें…

winter में आक के तेल कैसे लगाए

आक का तेल एक हर्बल तेल है जो सदोम सेब के पेड़ से निकाला जाता है। आक यानी मदार का पौधा अपने औषधीय घरों के लिए प्रसिद्ध है। इसे अकवन, अकोवा जैसे नामों से भी पहचाना जाता है। कुछ लोग इसे जहरीला पौधा भी कहते हैं, लेकिन असल में आक में ऐसे कई घर पाए जाते हैं जो कई बीमारियों के इलाज में काम आ सकते हैं।

यह पौधा दर्द, सूजन और हड्डियों, जोड़ों और मांसपेशियों की अन्य समस्याओं को दूर करने में सहायक है। यह संभव है। आक का उपयोग कई आम बीमारियों जैसे सिरदर्द, गले में खराश, बुखार आदि के इलाज में भी किया जाता है। कई लोग इस पौधे का उपयोग कई स्वास्थ्य लाभों के लिए करते हैं। इसके तेल में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो शरीर के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

winter में आक के पत्तों का प्रयोग कैसे करे

winter के मौसम में जोड़ों में दर्द जैसी परेशानियां आम हो जाती हैं, इनसे राहत पाने के लिए आक के पत्ते या तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। आक के पत्ते या तेल में सूजन को कम करने का गुण होता है। इन पत्तों को गर्म करके जिस जोड़ या घुटने पर दर्द हो उस स्थान पर बांधने से काफी आराम मिलता है।

इसके अलावा सर्दी, खांसी और इसके कारण होने वाले सीने में दर्द से राहत पाने के लिए भी आक के पत्तों का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। पत्तों पर तेल लगाएं, गर्म करें, छाती के पास लगाएं और ढक दें। इससे दर्द और खांसी में आराम मिलेगा, यह एक हर्बल दृष्टिकोण है जिसका उपयोग किया जा सकता है।

Leave a comment