winter tips: सर्दियों के मौसम में वजन बढ़ जाते हैं क्यों जाने

winter tips: सर्दी के मौसम में खाने-पीने का अपना अलग मजा है। इस मौसम में बाजार में तरह-तरह की सब्जियां उपलब्ध होती हैं जिनसे हम कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बनाते हैं। इस मौसम में ज्यादातर लोगों के घरों में सुबह के नाश्ते में परांठे का इंतजाम किया जाता है। लोग गोभी पराठा, आलू पराठा,

मेथी पराठा, पालक पराठा आदि जैसे कई प्रकार के स्वादिष्ट परांठे एक साथ बनाकर खाना चाहते हैं। इतना ही नहीं, इस मौसम में लोग हलवा बहुत शौक से खाते हैं, इसके साथ ही हम चाय और कॉफी का लुत्फ भी ज्यादा उठाते हैं। ऐसे में इस मौसम में सबसे ज्यादा लोगों का वजन बढ़ता है। कई बार इंसानों को यह पता ही नहीं चलता कि ठंड के मौसम में वजन क्यों बढ़ जाता है। ठंड के मौसम में वजन बढ़ना सामान्य बात है। आइए यहां पहचानें?

winter के मौसम में शारीरिक गतिविधियां कम

पहला कारण यह है कि winter में हम अक्सर घर पर ही रहते हैं। सर्द हवाओं से बचने के लिए हम अब बाहर घूमने नहीं जाते। इससे हमारी शारीरिक क्रीड़ा कम हो जाती है।

winter के मौसम में ज्यादा कैलोरी लेना

दूसरा कारण यह है कि हम अधिक गर्म और तैलीय भोजन जैसे मोटर, गाजर का हलवा, परांठे आदि खाने लगते हैं जिससे ऊर्जा की मात्रा बढ़ जाती है। सर्दी के मौसम में हमारा खान-पान का व्यवहार बदलता रहता है।

इस मौसम में हम गर्म और पौष्टिक भोजन की ओर अधिक आकर्षित होते हैं। इस प्रकार, सर्दियों के मौसम में हम जो भोजन खाते हैं उसमें ऊर्जा की मात्रा सामान्य दिनों की तुलना में बेहतर होती है। आवश्यकता से अधिक ऊर्जा का सेवन करने से वजन तेजी से बढ़ता है।

winter के मौसम में मेटाबॉलिज्म धीमा होना

winter में हमारा मेटाबॉलिज्म धीमा होना भी एक कारण है जिससे हम अधिक कैलोरी खाते हैं। इसे हम इस प्रकार लिख सकते हैं। ठंड की वजह से हमारे शरीर का तापमान गिर जाता है। इससे हमारी कोशिकाओं में होने वाली रासायनिक प्रतिक्रियाएं यानी मेटाबॉलिक प्रक्रिया धीमी हो जाती है।

winter के मौसम में सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर

winter के मौसम में कई लोग मौसमी संक्रामक बीमारी से पीड़ित हो जाते हैं। इस बीमारी के कारण व्यक्ति में लगातार उदासी, निराशा और सुस्ती जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। भूख में भी बदलाव होता है। ऐसे मनुष्य भोजन से ऊब जाते हैं या अधिक खाने की लत को बढ़ा देते हैं। इससे वजन बढ़ने लगता है।

Leave a comment